पूनम बहुत ही घमंडी स्वभाव की लड़की थी 

वो हमेशा अपने क्लास की लड़कियों की इंसल्ट करती रहती थी 

जिसके कारण बहुत सी लड़कियां

उससे बात करना भी पसंद नहीं करती थी





एक दिन

 क्लास में ममता नाम की एक गरीब लड़की का एडमिशन हुआ 

ममता की मम्मी लोगों के घरों में साफ सफाई का काम करती थी 

पूनम जानती थी इसलिए वो ममता का मजाक बनाने लगी



ए ममता इधर आ

वो मेरा पेन गिरा हुआ है 

उठा कर दे



रहने दे ममता 

ये पूनम 

हम सबको ऐसे ही तंग करती है  बहुत घमंडी लड़की है ये 

तुम इससे बात मत करना



कोई बात नहीं नेहा 

तुम रुको मैं आती हूं



ममता पूनम के पास जाती है 

और उसे पेन उठा कर देती है

 पूनम फिर से पेन गिरा देती है



ये तो मेरे हाथ से 

फिर से छूट गया

 पेन फिर उठ कर दे




वैसे तो तुम्हें आदत हो गई है ये सब करने की

फ्रेंड्स तुम्हें पता है 

इसकी मम्मी क्या करती है

 हमारी कॉलोनी में काम करती है

 वैसे काम वाले की बेटी होना फायदे की बात है

 उन्हें टिप मिलती रहती है

 एक ममता तूने मेरे लिए काम किया तो

 मैं तुझे इतनी महंगी टॉफी दे रही हूं




ममता ने कुछ नहीं बोला 

वो टोपी लेकर अपनी कुर्सी पर बैठ जाती है


अपनी सहेलियों के साथ बात करने लगती है


अभी तो कुछ नहीं हुआ है 

तुम देखो

 अभी होली आने वाली है 

इस ममता और उसकी सहेलियों को 

ऐसा रंग लगाऊंगी की सब देखते रह जाएंगे




तू भी ध्यान रखना

 पूनम हमारी क्लास में बहुत से स्टूडेंट ऐसे हैं

 जो तेरे स्टैंडर्ड के नहीं है

 ये गरीब घर के हैं

 इनका कोई भरोसा नहीं

 ये कब तेरे अपमान का बदला ले ले

अगर इन्होंने बदले में 

तेरे ऐसा रंग लगा दिया 

जो कभी उतरेगा नहीं तो 

तू क्या करेगी



पूनम हस्ती हुईं कहती है


 मुझे रंग लगाएगी 

इतनी हिम्मत नहीं इन गरीब लड़कियों की 

जो मुझे रंग लगा दे



पूनम की बात सुनकर 

उसकी सभी सहेलियां चुप हो जाती है

 होली को दो दिन बाकी रह गए थे



सब बच्चे एक दूसरे को रंगने की योजना बना रहे थे



स्टूडेंट सब बच्चे मेरी बात को ध्यान से सुने

 प्रिंसिपल ने सख्त आर्डर दिया है

 कि कोई भी बच्चा क्लास में होली नहीं खेलेगा

 दूसरे को किसी ने भी रंग लगाया तो उसे शख्स सजा मिलेगी

 कल से होली की छुट्टियां हो रही ह 

सभी स्टूडेंट घर पर 

आराम से होली खेलना 

हैप्पी होली टू ऑल ऑफ स्टूडेंट्स




इतना कहकर उनकी क्लास टीचर बाहर चली जाती है

 स्कूल की छुट्टी होने में थोड़ी देर ही बाकी थी


पूनम पूरी योजना बना चुकी थी



ये देखो 

मेरे पास कितना अच्छा कलर है 

जो ममता और उनकी सहेलियों को लगेगा 

घर जाकर भूतनी सी लगेगी वो सब




ऐसा कहकर पूनम हंसती है


ठीक है पूनम

 जैसा तुमने कहा है वैसा ही करेंगे



हेलो पूनम

 मैं तुम्हारे लिए होली की भुजिया लाई थी

 फिर तो हमारी होली की छुट्टी हो जाएगी तो हम मिल नहीं पाएंगे

 मैंने सब बच्चों को दे दी

 और मैं तुम्हारे लिए भी लाई थी




छी छी मैं नहीं खाती तुम्हारे घर की भुजिया

 पता नहीं तुम गरीब लोग कैसे भुजिया बनाते हो

 हमारे घर पर तो स्टैंडर्ड की बढ़िया हलवाई की भुजिया आती है

 जा यहां से

नहीं खानी मुझे तेरी भुजिया

 बड़ी आई हैप्पी होली कहने वाली




यार पूनम

 तूने अभी उस पर रंग क्यों नहीं डाला 

अभी हमारे पास अच्छा मौका था




नहीं अभी बिल्कुल मजा नहीं आएगा

 स्कूल के बाहर निकलते ही

इसे पकड़ कर रंग देंगे



ममता उदास मानसी क्लास में आने लगती है

 तभी वो अपनी कुछ सहेलियों को बात करते हुए देख लेती है



ये देखो 

ये गोबर  थैली में भरा हुआ है

 पूनम को धोखे से छत पर बुलाकर 

ये गोबर उसके मुंह पर मार देंगे 

और छत की कुंडी लगाकर हम नीचे आ जाएंगे




हां ये ठीक रहेगा

 बहुत इतराती फिरती है

 हमारी इतनी इंसल्ट करती है सबके सामने


 हम इसकी तरह पैसे वाले नहीं है तो क्या

 ये हम की इंसल्ट करती रहेगी 

आज तो हम  इसे मजा चखाकर  ही रहेंगे 

पहले पूनम को को छत पर लेकर चलते हैं



लेकिन हम पूनम को छत पर लेकर कैसे जाएंगे

उसकी चमची है ना साक्षी 

उसको मैंने पटा लिया है 

वो भी पूनम को पसंद नहीं करती 

इसलिए वो  भी साथ देने के लिए तैयार हो गई है

आज खेलेंगे हम हैप्पी होली

 वो भी गोबर वाली



ममता उनकी सारी बात सुन चुकी थी

 वो पूनम को बताने के लिए जाती है

 लेकिन पूनम कहीं दिख नहीं रही थी

 वो खुद भी ममता को रंगने के लिए 

बोतल में रंग तैयार कर रही थी




साक्षी पूनम को बोलती है 


चल पूनम छत पर चलते हैं 

यहां नीचे मैंडम देख लेगी तो बहुत बहुत डाटेगी




साक्षी पूनम को लेकर छत पर जाती है 

और पीछे वो लड़कियां भी पहुंच जाती है

 सब मिलकर पूनम के मुंह पर गोबर लगा देते हैं



क्या कर रहे हो   छोड़ो मुझे 

ऐसा मत करो  

बचाओ बचाओ

 छोड़ो मुझे 

छोड़ो छोड़ो मुझे 

ऐसा मत करो

 छोड़ो मुझे छोड़ो 




तभी ममता वाहा जाती है 

और सबको हटाने लगती है



 हटो सब यहां से हटो



हटो सब यहां से

 हटो मुझे छत पर ताला लगाना है 

चलो सभी नीचे 

चलो और ये गोबर इसे क्यू लगा  रहे हो

 अभी चलो बताता हूं मैम को



सभी लड़कियां नीचे आ जाती है

 पूनम की आंखों में आंसू थे 

वो बहुत रो रही थी

 ममता उसे गले से लगाकर चुप कराती है



पूनम देखो 

मैंने सब साफ कर दिया

 तुम्हारे मुंह पर कुछ नहीं लगा

 मुझे पता था कि ये लड़कियां तेरे मुंह पर ये लगाने वाली है



ममता तू उसका साथ दे रही है 

तुझे नहीं पता तो 

ये बोतल में रंग भरा हुआ था 

ये तेरे लिए ही तैयार किया हुआ था 

और आज तो  तू  इसका साथ दे रही है

 


जरूरी नहीं की कोई हमारे साथ गलत कर तो 

हम भी उसके साथ गलत ही करें

 पूनम के साथ जो तुमने किया 

वो सारा गलत है 

 ऐसा नहीं करना चाहिए



चलो हमें क्या 

इसे समझाना बेकार है



थैंक यू ममता

 मैंने आज तक तेरे साथ कितना गलत किया है 

फिर भी तुमने कुछ नहीं किया

 मेरी सहायता की थैंक यू 






ममता और पूनम गले लग जाती है


पूनम घर जाकर 

ये बात अपने मम्मी पापा को बताती है 

और आगे से कुछ भी गलती नहीं करने का भी प्रॉमिस करती है




पूनम होली खेलने के लिए

 उसके घर गई 

वहां उसने उसके मम्मी के हाथ से बनी भुजिया खाई


पूनम अपनी मम्मी पापा

 और ममता की फैमिली के साथ मिलकर बहुत खुशी से होली मनाते हैं


ये बात सच है 

भले ही अमीर हो या गरीब 

होली एक ऐसा त्यौहार है

 जिनके रगों में मिलकर 

सभी एक जैसे हो जाते हैं







 

Comments

Popular posts from this blog

Background Character

Male