मालती प्रियांशी सुनीता

प्रिया और प्रियांशी दोनों पड़ोसी थी। प्रिया बहुत अमीर थी जबकि नंदिनी का परिवार बेहद गरीब था।

 नंदिनी की मां यशोदा कॉलोनी में कपड़े प्रेस किया करती थी और वही कॉलोनी के बाहर छोटे पुराने कमरे में रहती थी 

प्रिया अक्षर प्रियांशी के पास खेलने के लिए आ जाती थी 




प्रियांशी ये देख पापा मेरे लिए बार्बी डॉल लाए हैं




ये तो बहुत सुंदर गुड़िया है प्रिया

 क्या मैं भी इससे खेल सकती हूं 




हां बिल्कुल तू मैं तेरी गुड़िया से खेल सकती हैं।



पर ये वाली गुड़िया देगी 



 जिसे वो खेलती है



 मुझे तेरी गुड़िया बहुत अच्छी लगती है



ये ले 

तू मेरी गुड़िया से खेल ले 



प्रियांशी और प्रिया आपस में गुड़िया की अदला बदली कर लेती है।


प्रिया प्रियांशी की गुड़िया से खेलने लगती हैं 


और  प्रियांशी प्रिया की


प्रियांशी के पास जो गुड़िया थी वो यशोदा ने  पुराने कपड़ों और बेकार पड़े समानो से बनाई थी।


नंदिनी उसी गुड़िया के साथ खेलती थी


प्रिया को नंदिनी के साथ खेलना बहुत अच्छा लगता था


पर प्रिया की मम्मी है हैमा

प्रिया का नंदिनी के साथ खेलना पसंद नहीं करती थी क्योंकि नंदिनी एक गरीब प्रेस वाली की बेटी थी


प्रिया तुम वहां क्या कर रही हो

मैंने तुम्हें कितनी बार मना किया है

कि तुम यहां आया मत करो

चलो ऊपर घर में चलो



मम्मी मैं अपनी नंदिनी को ढोल दिखाने आई थी

तुम्हारे हाथ में इतनी बुरी गुड़िया किसकी है

हां 

तुम्हारी बार्बी डॉल कहा है 




अरे नंदनी के हाथ में क्या कर रही है  बार्बी डॉल


इस गुड़िया को फेंको अपने हाथ से


मम्मी ये गुड़िया नंदिनी की है  आपने नीचे फेंक दी


मुझे पता था ये बच्चे बड़े चालाक होते हैं नंदिनी तेरी मां कहां पर है अभी तेरी शिकायत करती हूं




यशोदा ओ यशोदा

अरे इसका मतलब ये नहीं है तू कॉलोनी में कपड़े प्रेस करती हैं

अपने बच्चों को कहीं भी खुला छोड़ देगी

ये देख तो जरा प्रिया का दिमाग सारा खराब करके रखा है इसने जब देखूं तो प्रिया के पीछे पड़ी रहती है


इसे थोड़ा काबू में करके रखा कर कहीं ऐसा ना हो कि मेरा ज्यादा गुस्सा पड़ जाये और मुझे कदम उठाना ना पड़े


नहीं नहीं हेमाजी मैं  ध्यान रखूंगी नंदिनी अभी प्रिया के पास नहीं आएंगी


नंदिनी यहां आकर चुपचाप बैठ और अपनी गुड़िया से खेल कोई जरूरत नहीं है वहां जाने की



हेमा प्रिया को खींचती हुई ऊपर फ्लैट में ले जाती है


नीचे नंदिनी अपने मां के पास बैठकर रोने लगती है


मां मुझे भी प्रिया के साथ खेलना है 


पर उसकी मम्मी ने उसके साथ खेलने से मना कर दिया है


कोई बात नहीं नंदिनी बेटा अब तू प्रिया के साथ बिल्कुल मत खेलना

नहीं तो ये हेमा आंटी यहां से हटा देगी फिर मेरा काम बंद हो जायेगा


तू तो जानती है तेरे पापा की तबीयत पहले से ही ठीक नहीं है


अगर मेरा काम बंद गया तो बहुत परेशानी आ जाएगी


ठीक है मां मैं प्रिया के साथ नहीं खेलूगी 


अपनी मां के कहने पर नंदिनी ने अब प्रिया के साथ बिल्कुल बंद कर दिया

एक दो बार प्रिया उसके साथ आई पर नंदिनी ने उसे साफ मना कर दिया 

नंदिनी तू मेरे साथ खेलती क्यों नहीं है चल ना देख मैं अपनी गुड़िया और  बाकी खिलोने भी लेकर आई हूं


नहीं प्रिया मां ने मुझे तुम्हारे साथ खेलने के लिए मना किया है अगर मैं तूमरे साथ खेलूंगी अगर तुम्हारी मम्मी मुझ पर गुस्सा करेगी

ठीक है मत खेल अब देखना मैं भी तेरे से बात नहीं करूंगी


प्रिया वाह सड़क पर कहां जा रही है


मेरी मर्जी कहीं भी जाऊं


प्रिया


गुस्से में मुंह फुलाकर  कर सड़क पर जाने लगती है  तभी सामने से गाड़ी आने लगती है


यशोदा गाड़ी को आते  देख लेती है 


प्रिया बच्चों


यशोदा प्रिया को आवाज लगाती है तभी


प्रिया को कोई चोट नहीं आती जबकि नंदिनी के सिर से खून बहने लगता है यशोदा का ध्यान प्रिया में था उसकी नजर नंदिनी पर नहीं पड़ी


नंदिनी प्रिया के पीछे सड़क पर भागी थीं। उसने तो प्रिया को बचा लिया पर प्रिया को बचाने की कोशिश में नंदिनी जोर से जमीन पर गिरती है तब  उसके माथे पर चोट लग जाती है


सब कॉलोनी वाले वहा इकट्ठे हो जाते हैं हेमा सौर सूनकर नीचे आने लगती है


हेमा प्रिया की किस्मत अच्छी है आज हमारी ये प्रेस वाली यशोदा की बेटी नंदिनी ने जान बच्चा ली मैंने खुद अपनी आंखों से देखा इसको बचाने के चक्कर में नंदिनी को चोट लग गई 




नंदिनी मेरी बच्ची तेरे माथे से खुन बह रहा है चल मैं तुझे डॉक्टर के पास ले चलती हूं


रुको यशोदा मैं तुम्हारे साथ चलती हूं


प्रिया बेटा तुम घर जाओ मैं नंदिनी को डॉक्टर के पास ले जा रही हुं।


कुछ देर बाद यशोदा नंदिनी को हेमा के साथ डॉक्टर के पास पहुंचती है


गाहाव ज्यादा गहरा नहीं था


यशोदा की घबराहट थोड़ी कम होती है 


डॉक्टर नंदिनी के माथे पर पट्टी कर देते हैं


अगले कुछ दिनों तक हेमा नंदिनी का बहुत ख्याल रखती है वो यशोदा नंदिनी के लिए फल जूस और पोस्टिक चीजें दे देती थी कुछ दिनों बाद नंदिनी की चोट ठीक हो जाती है और एक दिन हेमा नंदिनी को अपने फ्लैट में बुलाती है


दी आपने बुलाया


हां यशोदा आओ आओ 


प्रिया जो गिफ्ट नंदिनी के लिए मंगवाया है वो लेकर आना।


अभी लाई मम्मी


ये लो नंदिनी मैंने तुम्हारे लिए भी बिल्कुल वैसा ही बार्बी डॉल ख़रीदी जैसी प्रिया के पास है 

ये लो मेरी तरफ से तुम्हारे लिए तोहफा अब तूम प्रिया के साथ मिलकर खेला करो

मैं तुम पर कभी गुस्सा नहीं करूंगी।


यशोदा मेरे कारण तुम्हारा मन बहुत दुखी हुआ आई एम सोरी मैंने कुछ ज्यादा बोल दिया था उस दिन


नहीं नहीं दी आप माफी मांगकर ऐसे सरमिधा मत करो मैंने तो आपकी किसी बात का बुरा माना ही नहीं


आपने नंदिनी के चेहरे पर मुस्कराहट ला दी मेरे लिए इसे बड़ी और क्या  होगी।


बार्बी गुड़िया


थैंक यू आंटी


मां देखो नई गुड़िया


मेरी बार्बी डॉल


मम्मी मैं नंदिनी के साथ नीचे गार्डन एरिया में खेलने के लिए जाऊं 


हां बेटा जरूर जाओ 


पर थोड़ी देर खेलकर टाइम से आ जाना आपको और नंदिनी अपना अपना  होमवर्क भी पूरा करना हना


चल नंदिनी अपनी अपनी बार्बी डॉल से खेलेंगे


प्रिया और नंदिनी एक दूसरे का साथ पाकर बहुत खुश थी दोनों के पास अपने-अपने बार्बी डॉल थी 

पर मैं  अपना कोई अमीर था 

ना कोई अपना गरीब था अब बार्बी डॉल उन दोनों की मासुम दिलों की डोल थी।


जिनके साथ आपस में दोनों बच्चियां आपस में मिल जुलकर खेल रही थी 












Comments

Popular posts from this blog

Background Character

Male